बरसात के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर तो इन सब्जियों को न खाएं

vegetables

नई दिल्ली: गर्मी से राहत के लिए सभी लोगों का बारिश का इंतजार रहता है, कि कब बरसात आएगी और मौसम सुहावना होगा और गर्मी की मार से छुटकारा मिलेगा। यूं तो गर्मी की मार से छुटकारा तो मिल जाता है लेकिन बदले में बरसात के मौसम में कई सारी घातक बिमारियां भी बोरिया बिस्तर बांधकर दस्तक देती है। ये बीमारियों सबसे ज्यादा खानपान के जरिये लोगों को अपना शिकार बनाती है।

अक्सर ये देखा गया है कि बरसात के मौसम में लोग चटपटा, तीखा खाने का मजा लेते है। लेकिन अगर आप इसका मजा थोड़ा सम्भलकर ले तो आपको स्वाद के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी सेहतमंद साबित होगा। इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा जिससे आपका परिवार बरसाती बीमारियों से बच सकें। इसके लिए आपको कुछ सब्जियों से किनारा करना होगा।

सब्जियों और फलों से दुर रहने का सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी है ना? हम हमेशा से ये सुनते आए है कि बरसात के मौसम में बाहरी खामपान से बचना चाहिए, ये बीमारियां फैलाते है। लोग घर का खाना खाते है लेकिन क्या आपने ये कभी ध्यान नहीं दिया जो सब्जियां आप पकाने के लिए लाते है कही वो किसी बीमारी का कारण तो नहीं। आइये हम आपको बताते है कि आपको किस किस सब्जियों और फलों से बचकर रहना होगा।

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक,पत्तागोभी आदि सब्जियों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन बरसात के मौसम में इन सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े उत्पन्न होते है जो मुश्कील से दिखाई देते है। इसलिए इन सब्जियों से दूर रहे या फिर इन सब्जियों को गुनगुने पानी से अच्छे से दो तीन बार धोकर पकाये।

मशरुम

बरसात के मौसम में मशरुम की पैदावार सबसे ज्यादा होता है। और इस दिनों में काफी सस्ती मिलती है जिसका फायदा लोग काफी उठाते है।अगर आप भी अधिक से अधिक मात्रा में इसका सेवन करते है तो ध्यान रहे मशरुम से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है इसलिए बरसात के मौसम में इसको खाने से पहले एक बार सोच लें।

सी फूड खाने से बचें

बरसात के मौसम में मछलियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि मछलिया इसी मौसम में अपने बच्चों को पैदा करती है और ऐसे में इसका सेवन करना हानिकारक होता है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register