World Bank के अध्यक्ष ने अचानक इस्तीफा देकर सबको चौंकाया, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने अचानक से अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। उनके इस्तीफे की खबर ने सभी लोगों को चौंका दिया है, क्योंकि वह अपने कार्यकाल से लगभग तीन साल पहले इस्तीफा दे रहे हैं।

कार्यकाल खत्म होने से पहले इस्तीफा दे रहे हैं किम

बता दें कि किम का कार्यकाल 2022 में समाप्‍त होना था। इस्तीफे का ऐलान करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि वह 2021 में अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही यह पद छोड़ देंगे। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि इस बेहतरीन संस्थान का अध्यक्ष बनना मेरे लिए सम्मान की बात रही।

किम एक फरवरी को यह पद छोड़ देंगे

किम के इस्तीफे के बाद अब पूरी दुनिया की नजर इस पर है कि वर्ल्ड बैंक का प्रमुख कौन बनता हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस पद पर उनके उत्तराधिकारी का चुनाव जल्द ही कर सकते हैं। किम एक फरवरी को यह पद छोड़ रहे हैं।

किम को 2012 में बराक ओबामा ने इस पद पर किया था नामित

किम को साल 2012 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस पद पर नामित किया था। वहीं ट्रंप के चुनाव से पहले किम को दूसरे कार्यकाल के लिए सितंबर 2016 में दोबारा नियुक्त किया गया, जो जुलाई 2017 को शुरू हुआ था।

ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश थे किम

कहा जा रहा है कि पिछले छह साल से भी ज्याद समय से इस पद पर कार्यरत किम जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश थे इसलिए उन्होंने इस्तीफा देने का निर्णय निया है।

बैंक की सीईओ इस पद पर अंतरिम अध्यक्ष के रूप में बनी रहेंगी

किम के इस्तीफे के बाद बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जियोरजिवा इस पद पर अंतरिम अध्यक्ष के रूप में बनी रहेंगी, जब तक कि इस पद के लिए किसी की नियुक्ति नहीं हो जाती है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register