गर बरती लापरवाही तो नुकसानदेह भी हो सकता है मोबाइल..

Smartphone

नई दिल्ली: आजकल सर्माटफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन के गलत रख-रखाव के कारण इसके कई दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं।

स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। मोबाइल के दुष्परिणाम से बचने के लिए इसका सही जगह पर रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं कि मोबाइल को कहां रखना चाहिए और कहां नहीं।

पीछे की पॉकेट में मोबाइल रखना हानिकारक

मोबाइल को भूलकर भी अपनी पीछे की पॉकेट में न रखें। अक्सर देखा जाता है कि लोग दो पहिया वाहन चलाते समय फोन को पीछे की जेब में रख लेते हैं जो खतरनाह है। लंबे समय तक फोन को पीछे की पॉकेट में रखने से आप पेट और पैर दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं। इसलिए याद ऱखे कि फोन को पीछे की जेब में न रखे।

शर्ट की जेब में भूलकर भी न ऱखे फोन

यदि आप शर्ट की पॉकेट में फोन रखते हैं तो स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन आपके हृदय पर प्रभाव डालता है, जिससे आपका हृदय कमजोर हो सकता है।

तकिये के नीचे फोन रखना नुकसानदेह

अक्सर देखा जाता है कि लोग रात को सोते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं और फिर बाद में फोन को तकिये के नीचे रख कर सो जाते हैं। ऐसा करने से स्मार्टफोन से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से आप सिरदर्द और चक्कर की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

रातभर चार्जिंग में लगाकर फोन रखना गलत

अकसर लोग फोन को रात में चार्ज पर लगा कर छोड़ देते है। यदि आप इसे रात को अपने पास चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं तो इससे आपकी स्किन पर प्रभाव पड़ता है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register