दिल्ली में खाने की मशहूर जगह..जहां एक बार जाने के बाद हो जायेंगे स्वाद के दीवाने

नई दिल्ली: कहते है दिल्ली दिलवालों कि है और यहां के खाने का स्वाद भी दिल को छू लेने वाला है। दिल्ली सिर्फ दिलवालो के लिए ही नहीं बल्कि खाने पीने के लिए भी मशहूर है। आज हम आपको इस रिपोर्ट में दिल्ली के मशहूर ‘फूड कॉर्नर’के बारे में बता रहे हैं जहां आप एक बार खाने के बाद बार-बार जाना पसंद करेंगे।

1. परांठे वाली गली

चांदनी चौक का जिक्र आते ही पराठे वाली गली की खुशबू दिलोदिमाग पर छा जाती है। परांठेवाली गली पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक के पास स्थित एक जगह है। यहां तरह तरह के परांठों की दुकानें हैं। यहां आप देशी घी में तले पराठों का मजा ले सकते हैं। परांठे वाली गली के पराठे स्वाद ऐसा है कि जो लोग एक बार खा लें तो शायद जिंदगी भर भूल नहीं पायेंगें और यहां बार-बार आना चाहेंगे।

2. दौलत की चाट

सर्दी के दिनों में चांदनी चौक में विशेष रूप से बनाई गई दौलत की चाट मिलती है। दिल्ली का ये फेमस स्ट्रीट फूड पूरे भारत में मशहूर हैं। कहा जाता है कि सर्दियों में चांदनी चौक गए और ‘दौलत की चाट’ नहीं खाई तो क्या खाया। खास बात ये हैं कि दौलत की चाट का लुत्फ सिर्फ सर्दी के मौसम में ही उठाया जा सकता है। बड़े से परातनुमा थाल में ‘दौलत की चाट’ पर छिड़की छोटी इलायची की खुशबू, उस पर बूरा, सूखे मेवे और भुना हुआ खोवा ….दूर से ही इसकी महक आनी शुरू हो जाती है।

3. करीम का स्वादिष्ठ मुगलई खाना

अगर आप स्वादिष्ठ मुगलई खाना खाना चाहते हैं तो आप जामा मस्जिद के पास स्थित करीम रेस्तरां में भी जाकर इसका आनंद जरूर ले। अगर बात दिल्ली में कबाब खाने की आती है तो सबसे पहले करीम का नाम दिमाग में आता है। सालों से करीब के कबाब का स्वाद लोगों को दीवाना बनाता आया है । नॉन-वेज के लिए मशहूर करीम, ये दिल्ली के लिए गर्व की बात है। इसके स्वाद के दीवाने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोग हैं। यहां पर न सिर्फ नॉन वेज बल्कि वेजिटेरियन फूड भी मिलता है। यहां पर पहुंचकर आप मुगलई खाने का परफेक्ट टेस्ट ले सकते हैं। यहां खाना खाने के बाद आप यहां के मसालों का स्वाद जिंदगी में कभी नहीं भूल पायेंगे।

4. डोलमा अंटी के मोमोज

दिल्ली के लाजपत नगर (सेंट्रल मार्केट) का डोलमा आंटी के मोमोज काफी फेमस है। इसे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। डोलमा आंटी के मोमोज जितने टेस्टी है, उतनी ही उनकी स्पाइसी चटनी लाजवाब है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register